Gulabkothari's Blog

मई 24, 2013

नए पड़ाव की ओर

जीवन सपनों पर भी आधारित रहता है और संकल्पों पर भी। हर व्यक्ति अपने जीवन को सपने की तरह देखता है, उस पर चिंतन करता है तथा अपने उस सपने को पूरा करने का संकल्प कर लेता है। फिर पीछे मुड़कर नहीं देखता। सारी शक्तियां, ऊर्जाएं, भाव, चिंतन-मनन एक ही दिशा में आगे बढ़ने लगते हैं। यात्रा शुरू हो जाती है। पड़ाव -दर -पड़ाव आते रहते हैं। नए मील के पत्थर निर्मित होते हैं।

हवा-धूप-बरसात-कंकड़-कांटे-मिट्टी, बदमाश आदि पूरे रास्ते में मिलते हैं। सद्गुणी सहयात्री एवं संकल्प की दृढ़ता यात्रा की गति निर्बाध करती है। मध्यप्रदेश की आवाज बनने के संकल्प के साथ यात्रा करते कल, बुद्ध पूर्णिमा के दिन, पत्रिका को पूरे पांच वर्ष हो रहे हैं। सभी परिजनों, शुभचिंतकों तथा प्रदेश के नागरिकों का ह्वदय से आभार! आपने हमें प्रदेश के साथ-साथ अपने दिलों में भी स्थान दिया। अब आप हमारे मन-मंदिर के देवता हो गए।

पत्रिका ने पांच साल में क्या किया, कहां जनता की आवाज बनीं, कहां अपराधों को रोकने में सफल हो पाई, कहां जनसमस्याओं के निराकरण में योगदान किया, सरकार के भ्रष्टाचार को उजागर भी किया- यह तो सब आपने साक्षी बनकर देखा है। सरकार की अकर्मण्यता को सहन करते हुए जनभागीदारी से जनता ने स्वयं ‘अमृतम् जलम्’ जैसे अभियान हाथ में लिए। पाठकों के हित में पत्रिका का कभी कोई स्वार्थ बाधक नहीं बना। प्रदेश के पाठकों को आजादी के 65 साल बाद एक निर्भीक, निष्पक्ष और संवेदनशील ‘पत्रिका’ उपलब्ध करवाई। लोकतंत्र की जड़ो को फिर से सींचना शुरू किया। चंद टुकड़ों  के लिए बिके नहीं।

बल्कि नागरिकों को अपने हक की लड़ाई के लिए प्रेरित किया। संघर्ष में जनता का साथ दिया। तभी तो कई भू-माफिया , सूदखोर, शराब के व्यापारी कमजोर पड़ सके। जो आज भी शक्तिशाली हैं, वे निश्चित रूप से सरकार के आश्रित हैं। इनमें बड़े-बड़े नेता, खनन-माफिया, अपराधी भरे पड़े हैं। हमारा काम न्यायालयों में लड़ना नहीं है। फिर बिना रोए मां भी दूध नहीं पिलाती।

चुनाव सिर पर है। आने वाला समय चुनौतीपूर्ण है। कई वादे, फुसलावे, प्रशंसा क्या प्रशस्तिगान सुनने को मिलेंगे आपको। दोनों दलों को भी आपने नजदीक से परख लिया है। पत्रिका अपनी सेतु की भूमिका निभाएगा। हमारा अपना कोई राजनीतिक स्वार्थ नहीं है, यह भी आप पांच सालों में देख चुके हैं। राजा अपने साम, दाम, दण्ड, भेद से व्यवहार कर रहे हैं। अघिकारी दण्ड का भय दिखाकर।

मीरां को पथभ्रष्ट करने की क्षमता किसमें? छत्तीसगढ़, सरकार की दमनात्मक कार्रवाइयों के विरूद्ध तो हम कहां नहीं गए-प्रेस परिषद, एडिटर्स गिल्ड, सूचना मंत्रालय, प्रधानमंत्री कार्यालय और अब उच्चतम न्यायालय। मूल्यों की भक्ति करनी है तो परीक्षाएं तो देनी ही पडेंगी।

अब दोनों सरकारों ने मान लिया है कि हम निष्पक्ष ही रहेंगे। खबरों के बदले धन नहीं लेंगे। चुनाव में भी नहीं लेंगे। ताकि पाठक हमारे लिखे पर पूरा भरोसा कर सके। पाठकों के हित में हमारा हित है। यही हमारा मूल-मंत्र रहा है।
इस चुनाव तक अभी बहुत समय आपके और हमारे पास है।

हमें सूचना के अघिकार का भरसक उपयोग करना चाहिए। आपके क्षेत्र में क्या-क्या कार्य हुए, कितना बजट काम आया। कितने अपराध और बलात्कार, आत्महत्याएं सरकारी रिकार्ड पर आई। हम भी जनप्रतिनिघियों का चिटा आपके सामने रखेंगे। जनमत तैयार करेंगे, मतदान करने के लिए। अच्छा, नेक जनप्रतिनिघि चुनने के लिए।

अपनी प्राथमिकताओं के लिए उसे संकल्पबद्ध करेंगे। जाति, क्षेत्र, वंश जैसे नासूरों को निकालकर बाहर फेंकने का प्रयास करेगे। आप भी अपने-अपने क्षेत्र में युवा प्रतिनिघि तैयार करें। पार्टी का होना जरूरी नहीं है। संवेदनशील होना जरूरी है। जो विकास की भाषा समझ सके। आप और हम मिलकर प्रदेश को नई रोशनी देंगे। न्यायपालिका हमारा साथ देगी। हम भ्रष्टों को भी सबक सिखा सकेंगे। उसमें युवा नेतृत्व चाहिए। प्रदेश में इसकी कमी नहीं है। पत्रिका की युवा टीम आपके साथ है। चुनाव पूर्व सम्पूर्ण प्रदेश में उपलब्ध होगी। लोकतंत्र के यज्ञ में हम सबको आहुतियां देनी हैं।

जय भारत!!!

गुलाब कोठारी

 

2 टिप्पणियाँ »

  1. dada,aap vakai mahan hai…
    aape shabdo mai hai-”sach kahne ka sahas or salika….’

    टिप्पणी द्वारा brajesh singh tomar,shivpuri[m.p.] — अगस्त 14, 2013 @ 7:00 | प्रतिक्रिया


RSS feed for comments on this post. TrackBack URI

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

वर्डप्रेस (WordPress.com) पर एक स्वतंत्र वेबसाइट या ब्लॉग बनाएँ .

%d bloggers like this: